Thursday, August 11, 2011

16 अगस्त....


16 अगस्त पास आ रहा है.. ऐसा क्या खास है 16 अगस्त को.. देश तो 15 अगस्त को आज़ाद हुआ था.. तो फिर एक दिन बाद ऐसा क्या है..  16 अगस्त से अन्ना हजारे जनलोकपाल बिल को लेकर अपने संघर्ष का दूसरा चरण शुरू करने जा रहे हैं। आज अन्ना ने अपने आंदोलन के लिए जयप्रकाश पार्क का चुनाव कर लिया है..  अन्ना को ये जगह दिल्ली पुलिस ने सुझाई थी.. अन्ना के समर्थन में देशभर में लोग जुटने लगे हैं। अलग-अलग स्थानों से नुक्कड़ सभाओं की खबरें आ रही हैं.. भोपाल में गैस पीड़ितों ने उन्हें समर्थन देने का ऐलान किया है.. लब्बोलुआब ये कि अन्ना के समर्थन में पूरा देश एक बार फिर उठ खड़ा होगा.. ये अब तकरीबन निश्चित है।
सादा जीवन उच्च विचार को आदर्श मानने वाले अन्ना ने जब 5 अप्रेल से जंतर मंतर पर अपना उपवास शुरू किया था.. तो सारा देश ही उमड़ पड़ा था.. आंदोलन के विस्तार को देखते हुए अंतत: सरकार ने अन्ना के आंदोलन से सहमति जताई थी.. सरकार का सहमत होना एक बड़ी जीत थी.. लेकिन अन्ना जानते थे कि उनकी राह आसान नहीं है.. उन्होंने इस बात के संकेत दे दिए थे कि वो अब शांत नहीं बैठने वाले हैं.. बाद में सरकार के रवैये को देखते हुए उन्होंने 16 अगस्त को अपना आंदोलन दोबारा शुरू करने की बात की थी.. 
इस उम्मीद के साथ कि इस बार अन्ना देश के लिए जनलोकपाल कानून बनवाने में सफल होंगे.. मैं भी पूरे देश के साथ 16 अगस्त की राह देख रही हूं... 

2 comments:

  1. parul
    kuchh nahee hoga, sab ke sab milay huye hain!
    INDIA ko superpower ban na hai to apne decisions apne aap lene honge!

    ReplyDelete
  2. It seems very difficult rather impossible to see the dream of India getting rid of the disease named "corruption"...
    wat we can do just hope for the best :)

    ReplyDelete

आपके कमेंट्स बेहद अनमोल हैं मेरे लिए...मेरा हौसला बढ़ाते हैं...मुझे प्रेरणा देते हैं..मुझे जोड़े रखते आप लोगों से...तो कमेंट ज़रूर कीजिए।